ठंड को देखते हुए राजस्थान में बढ़ी स्कूल की छुट्टियां, अब नहीं जाना पड़ेगा बच्चों को स्कूल

जयपुर । राजस्थान के जयपुर में कड़ाके की ठंड के चलते आठवीं तक के स्कूलों में (स्कूल की छुट्टियां) शीतकालीन अवकाश 14 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। पहले इसे 5 जनवरी से बढ़ाकर 7 जनवरी कर दिया गया था, लेकिन जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने इस संबंध में बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए हैं। इससे पहले स्कूलों में 25 दिसंबर 2022 से 5 जनवरी 2023 तक सर्दी की छुट्टियां घोषित की गई थी।

School Winter Holiday

जिलाधिकारी द्वारा दिया गया आदेश जयपुर जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा। शिक्षकों और परीक्षाओं का समय पहले की तरह ही होगा। सवाई मान सिंह स्टेडियम जयपुर में स्वतंत्रता दिवस की प्रस्तुति देने वाले विद्यार्थी पहले की तरह उपस्थित रहेंगे। निर्देशों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों के खिलाफ़ कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा अलवर जिले में भी स्कूलों में 6 जनवरी और 7 जनवरी का अवकाश घोषित किया गया है। कई अन्य जिलों में 10 जनवरी तक छुट्टियां बढ़ाई गई है। जिले के डीएम को 15 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टियां करने या टाइम बदलने का अधिकार दिया गया है।

कलेक्टर को दिया अवकाश व समय बदलने का अधिकार

शिक्षा विभाग ने सभी जिला कलेक्टर को आदेश दे दिए हैं, कि बढ़ती ठंड के मद्देनज़र वे अपनी स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए जिले के सरकारी व निजी स्कूलों में अवकाश या समय के परिवर्तन पर फैसला ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें 15 जनवरी 2023 तक अधिकृत किया गया है। जिले के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय स्थापित कर जरूरी निर्णय ले सकते है। अब जिला स्तर पर शिक्षा अधिकारी मौसम के अनुसार स्कूलों के समय में परिवर्तन के साथ 15 जनवरी तक छुट्टियों की घोषणा कर सकते हैं। जयपुर जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र कुमार हंस ने बताया कि अगर 7 जनवरी तक भी सर्दी का असर कम नहीं हुआ तो हम छुट्टियों को 15 जनवरी तक बढ़ा देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *