Kosli News- कोसली रेलवे स्टेशन होगा दुनिया के शानदार स्टेशनों में शामिल, राजस्थान वालों को भी होगा फायदा

Kosli News कोसली। प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के अंतर्गत अमृत स्टेशन योजना के तहत पुनर्विकास के लिए कोसली रेलवे स्टेशन को चुना गया है। शुक्रवार को बीकानेर मंडल से सीनियर डीसीएम अनिल कुमार रैना व चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर पवन कुमार खुराना के नेतृत्व में पांच सदस्यीय टीम जायजा लेने पहुंची। जहां स्थानीय लोगों ने उनका स्वागत किया तथा कई एक्सप्रेस गाड़ियों के ठहराव की मांग रखी।

Kosli News- कोसली रेलवे स्टेशन होगा दुनिया के शानदार स्टेशनों में शामिल, राजस्थान वालों को भी होगा फायदा

अधिकारियों ने बताया कि योजना के अंतर्गत देश के 1000 स्टेशनों का विकास किया जाना है। प्रत्येक डिविजन में 15 स्टेशनों का विकास किया जाएगा। बीकानेर मंडल में 15 महत्वपूर्ण स्टेशनों को चुना गया है, जिसमें कोसली भी शामिल है। उन्होंने बताया कि अमृत योजना के अंतर्गत स्टेशन पर आवश्यक सुविधाओं फुटओवर ब्रिज, ऊंचे प्लेटफार्म, प्लेटफॉर्म शैडो, दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं, पेयजल, टॉयलेट, प्रतिक्षा हाल के अतिरिक्त स्टेशन तक आसान पहुंच मार्ग, स्टेशन का सौंदर्य करण, सुधारी करण पोर्च आदि की व्यवस्था के अलावा स्टेशन के आसपास का भू-विकास, दिखाई देने वाला संकेतक, प्लाजा, परिवहन के लिए स्टेशन का बहुआयामी विकास तथा शहर के दोनों ओर से स्टेशन का जुड़ाव जैसे कार्य किए जाने हैं।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत प्रत्येक स्टेशन पर 10 से 20 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। रेलवे ने 23 सितंबर को यह योजना जारी की थी तथा भिन्न-भिन्न कदमों के लिए तिथि भी तय कर दी गई है। स्टेशन का काम स्टैंडर्ड समेत अनेक प्रक्रियाओं के बाद 20 मई से कार्य प्रारंभ हो जाने की संभावना जताई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *