Rewari Railway Station: रेवाड़ी रेलवे स्टेशन बनेगा दुनियां का नंबर वन स्टेशन, निरीक्षण करने आए अधिकारी 

Rewari News रेवाड़ी । अमृत भारत स्टेशन (Rewari Railway Station) योजना के तहत जिन भी रेलवे स्टेशनों का चयन किया गया है उनको एयरपोर्ट की तरह विकसित किया जाएगा। इस योजना के तहत चयनित सभी रेलवे स्टेशनों को यात्री सुविधा के हिसाब से बेहतर बनाया जाएगा।

Rewari Railway Station
Rewari Railway Station

जयपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक नरेंद्र बृहस्पतिवार को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चयनित किए गए अलवर, खैरथल और रेवाड़ी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे थे।

हर मंडल के 15 स्टेशन होंगे विकसित 

पत्रकारों से बातचीत में डीआरएम नरेंद्र ने बताया कि भारत सरकार ने हर मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों को इस योजना के तहत विकसित करने की योजना बनाई है। जयपुर मंडल में योजना को मूर्त रूप देने के लिए काम शुरू कर दिया गया है। यात्रियों को सुविधा देना इस रेल प्रबंधक ने योजना के तहत चयनित अलवर, खैरथल और रेवाड़ी स्टेशनों का किया निरीक्षण योजना की प्राथमिकता है। योजना में यह प्रविधान किया गया है कि अगर शहर रेलवे स्टेशन से दो हिस्सों में बंटा हुआ है तो दोनों हिस्सों को स्टेशन से सीधे कनेक्टिविटी मिलनी चाहिए। जरूरत पड़े तो दो एंट्री गेट भी दिए जाएं। प्लेटफार्म पर भी रेलवे की बिल्डिंग व कार्यालय हैं।

योजना में शामिल हैं 15 स्टेशन 

जयपुर मंडल के 15 स्टेशन शामिल है इस योजना में, फरवरी तक कंसलटेंट की होगी नियुक्ति फरवरी में नियुक्त होंगे कॅसलटेंट, मार्च अंत तक बना देंगे नक्शा डीआरएम नरेंद्र ने बताया कि सरकार की हिदायतों के अनुसार चार फरवरी तक हम हर स्टेशन के लिए कंसलटेंट एजेंसी की नियुक्ति कर देंगे। कंसलटेंट एजेंसियों के लोग रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण करेंगे तथा मार्च के अंत तक सभी स्टेशनों का नक्शा बनकर तैयार हो जाएगा।

Rewari Railway Station पर लगेगा फर्नीचर 

उनको पीछे ले जाकर यात्रियों के लिए प्लेटफार्म पर अधिक जगह छोड़ी जाएगी, वेटिंग हाल बड़े किए जाएंगे और वहां बेहतरीन फर्नीचर लगाया जाएगा। शौचालयों को आधुनिक बनाया जाएगा। हर स्टेशन पर लिफ्ट अथवा एक्सीलेटर का प्रबंध किया जाएगा। इन सभी की तरह नजर आएंगे। स्टेशनों के आउटर एरिया का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा। स्टेशन तक आने वाली सभी सड़कें चौड़ी और अतिक्रमण मुक्त हो इसमें राज्य की सहायता ली जाएगी। सीधे तौर पर कहा जाए तो इस योजना के तहत चयनित रेलवे स्टेशन एयरपोर्त भी बनेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *